क्या आप जानते हैं कि जब हम में से ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे होते है तो , कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वजन बढ़ाने का प्रयास करते हैं? यह जितना आसान लगता है, वास्तविकता इससे भिन्न होती है। यदि आप इस अल्पसंख्यक समूह में हैं, तो यह लेख एक अंतिम भोजन मार्गदर्शक होगा। वजन नहीं बढ़ने के सामान्य कारण आसमान छूते तनाव के स्तर, अस्वास्थ्यकर खान-पान, अनियमित खानपान, शारीरिक फिटनेस की कमी आदि से शुरू होते हैं। जब हमने इन सामान्य कारणों को बताया, तो हमें यकीन है कि आप उनसे सहमत होंगे। यदि आप अपनी हड्डियों पर कुछ मांस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक सख्त आहार बनाए रखने की आवश्यकता है; मतलब हानिकारक वसा(fat) को अपने सिस्टम से दूर रखें, और मांसपेशियों का निर्माण करें। आप अपने आहार विशेषज्ञ से स्वस्थ, गैर-वसायुक्त, उच्च-कैलोरी भोजन योजना के लिए सलाह ले सकते हैं। हालांकि, वजन बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को देखने का सबसे अच्छा तरीका है। और, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने नियमित जीवन को बाधित किए बिना इनमें से अधिकांश उपायों को प्रभावी ढंग से अपना सकते हैं।

Image Source: Everypixel.com

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

Image Source: Everypixel.com


पीनट बटर अपने दैनिक नाश्ते में जोड़ें

Image Source: Everypixel.com

मूंगफली फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और विटामिन के साथ पावर-पैक हैं। अपने दैनिक आहार में कुछ मूंगफली शामिल करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसी तरह, पीनट बटर में उच्च कैलोरी होती है, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक आदर्श घरेलू उपाय बनाता है। अपने मल्टीग्रेन ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खाए और 30 दिनों में परिणाम देखें!



बनाना शेक (Banana Shake)


Image Source: Everypixel.com
केले कैलोरी से भरपूर होते हैं और हमें तुरंत एनर्जी देते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर सभी खिलाड़ी अपने खेल के बीच मे केले खाते हैं। लेकिन वजन बढ़ाने के लिए, अपने केले को एक गिलास दूध के साथ पेयर करें; इससे भी बेहतर है कि केले के शेक को तैयार करें और इसे अपनी सुबह / शाम की चाय या कॉफीकी जगह बदलें।


सूखे खजूर(Dry Dates) और दूध


Image Source: Everypixel.com

खजूर Vitamin A,Vitamin C,Vitamin E,Vitamin K,Vitamin B2Vitamin B6, नियासिन और थियामिन सहित विटामिन से भरे होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। खजूर  प्रोटीन, शुगर  ऊर्जा(energy) और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपको अधिक वजन डाले बिना पर्याप्त मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए उन्हें दूध के साथ लें । लगभग 20 से 30 दिनों में परिणाम दिखने लगेंगे। 

अपने दैनिक आहार में मक्खन और चीनी जोड़ें

Image Source: Everypixel.com

 मक्खन का एक बड़ा चम्मच लें और इसे एक चम्मच चीनी के साथ अच्छी तरह मिलाएं। अपने लंच या डिनर से कम से कम आधे घंटे पहले हर दिन इस मिश्रण का सेवन करें। एक महीने तक इस मिश्रण का सेवन करने से आपको मनचाहा फल मिलेगा।

पनीर 

Image Source: google.com

पनीर मेरा पसंदीदा है और मुझे यकीन है कि आप इसे खाना भी पसंद करेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप पनीर को अपने किसी भी पसंदीदा व्यंजन में इस्तेमाल कर सकते हैं।यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो तो पनीर आपके लिए एक अच्छा विकल्प है क्योकि पनीर मे दूध के सारे पोषक तत्व मौजूद होते है।  आमतौर पर पनीर में वसा (fat) की भरपूर मात्रा होती है इसलिए पनीर का सेवन व्यक्ति को स्वाभाविक रूप से वजन बढ़ाने में मदद करता है।


फल खाएं:

Image Source: Everypixel.com


फल आपको वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आम, केले, पपीते और अनानास में प्राकृतिक चीनी होती है, जो वजन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। प्राकृतिक शर्करा वाले ये फल आपका पेट भरते हैं और आपको तुरंत ऊर्जा देते हैं। । यदि आपको फल और सब्जियां खाने के लिए उबाऊ लगता है, तो उन्हें एक साथ रखें और इसका एक स्वादिष्ट मिश्रण बनाये। 




Previous Post Next Post