फिटकरी, सदियों से भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले आफ्टर शेव समाधानों में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कई अन्य औषधीय लाभों के साथ भी धन्य है? फिटकरी में पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट होता है और यह सभी प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके कई लाभों का उल्लेख आयुर्वेद में भी किया गया है। ऐसे लोग भी हैं जो इसका इस्तेमाल पानी में मिलाकर अपने घरों को साफ करने के लिए करते हैं। फिटकरी बालों, दांतों और त्वचा के लिए भी अद्भुत है। आज हम आपको इसके कुछ कमाल के उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए फि‍टकरी के ऐसे फायदे जिनसे दूर हो जाएंगी आपकी कई परेशानी
Image Source : Google.com


झुर्रियाँ

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगी हैं, तो अब आप चिंता करना छोड़ दीजिये क्योकि फिटकरी इस समस्या के लिए एक रामबाण इलाज है। रोज सुबह फिटकरी के पानी से अपने चेहरे को साफ करें और रोज रात को सोने से पहले फिटकरी से चेहरे की मालिश करें। यह झुर्रियों की किसी भी संभावना को समाप्त कर देगा। आप फिटकरी के पानी में कपड़े का एक बड़ा टुकड़ा भी डुबो सकते हैं और धीरे से अपना चेहरा साफ कर सकते हैं। कुछ समय बाद अपने चेहरे को कुछ साफ पानी से धो लें। यह आपके चेहरे से गंदगी को साफ करता है।


दांतों और मुंह के लिए :

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है।अगर आपके दांतो या मसूड़ों में दर्द है तो उस जगह फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल करे इससे आपको बहुत फायदा होगा। मुँह की बदबू को दूर करने के लिए भी  इस्तेमाल किया जाता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए, अपने मुंह को फिटकरी के पानी से कुल्ला करें। 


चोट या घाव के लिए

अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाएं और गुनगुना होने के लिए रख दें। अब इस पानी से चोट या घाव को दिन में दो से तीन बार धोएं।इससे खून बहना बंद हो जाएगा।

 सिर की गंदगी और जुंओं को खत्म करने के लिए 

फिटकरी आपके सिर से जूँ और गंदगी साफ़ करने का सबसे अच्छा उपाय है।  इसके लिए फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण के चलते जूँए खत्म हो जाते हैं और सिर की गंदगी भी साफ हो जाती है.


 पसीने की बदबू भगाने के लिए


अगर आप अपने शरीर के पसीने की बदबू से परेशान है तो इसको दूर करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना एक बहुत कारगर उपाय है।  फिटकरी का चूर्ण बना लीजिये और नहाने से पहले इस चूर्ण को पानी में डाल दीजिये। इस पानी से नहाने से आपके शरीर से पसीने की बदबू चली जाएगी। 


Previous Post Next Post