शहद के फायदे- benefits of honey in hindi


जैसा की हम सभी जानते है कि शहद का स्वाद बेहद ही मीठा होता है और शहद को मधु भी कहा जाता है। स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ यह औषधीय गुणो से भी परिपूर्ण होता है। इसलिए शहद को आयुर्वेद मे भी एक विशेष स्थान दिया गया है। शहद में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,मैगनीशियम,विटामिन ए, बी, सी, आयरन,फॉस्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम आदि बहुत सारे गुणकारी तत्व होते हैं। जो हमारे एवं हमारे शरीर लिए बेहद ही फायदेमंद होते है। शहद हमारी त्वचा एवं बालो के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। शहद अनेक फायदे भी होते है जो हमें सेहतमंद बनने में मदद करते है। आज हम आपको शहद के फायदे, उपयोग तथा नुकसान के बारे मे  बताने जा रहे है जिसे पढ़कर आपको भी शहद के फायदे तथा नुकसान के बारे में जानकारी हो जायेगी एवं आप भी फिर इसे अपनी जरुरत के अनुसार इसका उपयोग कर के लाभ पा सकेंगे। 
शहद के फायदे एवं शहद के नुकसान जानने के लिए ये लेख पूरा पढ़े 


शहद के फायदे - Benefits of honey in Hindi 


अगर आप शहद के फायदे ,शहद के नुकसान  एवं उपयोग जानना चाहते है तो ये लेख आज आपके बहुत काम आने वाला है क्योकि हम आपके लिए विशेष रूप से जानकारी निकालकर लाये है जिससे आप शहद के फायदे,नुकसान तथा उपयोग के बारे में एक विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सके। 

1. मुँह में छालो में लाभदायक : 

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है एवं शहद जलन व सूजन को भी कम करने में मदद करता है। जहाँ छाले हो वह पर शहद लगाए और कुछ देर तक उसे ऐसे ही छोड़ दे और फिर सादा पानी से कुल्ला करले। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से छालो में भोत आराम मिलेगा।

2. वजन कम करने मे लाभदायक :


शहद के फायदे- benefits of honey in hindi


















शहद में विटामिन A  और विटामिन B  होता है जो शहद के फायदे और भी ज्यादा बढ़ा देता है। बढ़ता वजन एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है। वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारी बढ़ने  खतरा लगा रहता है। शहद में फैट (Fat ) नही होता है इसलिए ये वजन कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह और रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा निम्बू का रस एवं एक चम्मच शहद मिलाकर पिए। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र भी ठीक होगा एवं यह आपकी अतिरिक्त चर्बी काम करने में भी मदद करेगा जिससे आपका वजन कम होगा।

Gain weight fast in healthy way: 6 best & effective tips


3. सर्दी व जुकाम में लाभदायक :

कई डॉक्टर भी कहते है कि सर्दी व जुकाम के लिए शहद आधुनिक दावाइयो से ज्यादा फायदेमंद होता है। शहद में एंटी-बायोटिक गुण होते है जो गले के संक्रमण को दूर करने में मदद करते है और गले की खराश एवं तेज़ खासी में होने वाले दर्द को भी दूर करते है। सर्दी व जुकाम होने पर आप 2 चम्मच शहद रात में सोने से पहले ऐसे भी ले सकते  है तथा शहद को अदरक के रस के साथ मिलाकर लेने से सर्दी व जुकाम में तुरंत राहत मिलती है। 

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता(इम्युनिटी ) में फायदेमंद :

शहद के एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण पाचन तंत्र को सुधारने एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करते है। इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए रोजाना एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद एवं आधा चम्मच निम्बू का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पिए। कुछ ही दिनों में परिणाम दिखने लगेंगे। 


5. चोट,जले व कटे के घाव के लिए :

प्राचीन काल से ही चोट,कटे व जले के घाव के लिए शहद को इस्तेमाल किया जाता है। शहद घाव और चोट को भरने के लिए प्रभावशाली रूप से काम करता है एवं शरीर के किसी भी भाग के जल (burns ) जाने पर भी शहद काफी फायदेमंद होता है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट,एंटी-बैक्टीरियल एवं हीलिंग तत्व संक्रमण को रोकने में सहायक होते है।  

 6. चीनी के लिए एक आदर्श विकल्प

शहद का मीठा स्वाद इसे आहार में चीनी के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है और शहद के फायदे को और अधिक बढ़ाता है। चीनी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिसमे कोई पोषण लाभ (Nutritional Benefit )नहीं होता जो शरीर का वजन बढ़ाने का काम करती है जिससे उच्च रक्तचाप और मधुमेह का खतरा बढ़ने का डर रहता है। शहद चीनी से अधिक लाभदायक होता है।  जूस,दूध आदि में चीनी की जगह शहद का उपयोग फायदेमंद होता है। 

7. मुँह की बदबू दूर करने में फायदेमंद 

जिनलोगो के मुँह से बदबू आती है वे लोग इस समस्या से काफी परेशान रहते है पर अब इन लोगो को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योकि शहद मुँह की बदबू दूर करने का एक रामबाण इलाज है। मुँह की बदबू दूर करने के लिए रोजाना कुछ दिन सुबह और शाम को 1 गिलास पानी में एक -एक चम्मच शहद और निम्बू का रस मिलाकर कुल्ला करने से मुँह की बदबू चली जाती है। 

8. अनिद्रा(Insomnia)  की समस्या में लाभदायक 

आज के इस आधुनिक युग में अनिद्रा की समस्या आम हो चली है। अगर आपको भी अनिद्रा अर्थात इन्सोमिना (Insomnia ) की शिकायत है तो परेशानी की कोई बात नहीं है क्योकि शहद अनिद्रा की शिकायत के लिए  लाभदायक होता है।  रोजाना सोने से पहले दूध में शहद डालकर पीने से अनिद्रा की शिकायत में आराम मिलता है। 

9. मुहासे(Pimples) में लाभदायक 

त्वचा के लिए शहद के फायदे असीमित होते है तथा शहद त्वचा के लिए काफी उपयोगी एवं लाभदायक भी होता है क्योकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो कील-मुहसो को ठीक करने में फायदेमंद होते है  युवावस्था में मुहासे की समस्या आम होती है। अगर आपके चेहरे पर भी मुहासे है तो अपने चेहरे कोसाफ पानी से धोले और सूखने के बाद एक चम्मच शहद ले और अपने चेहरे पर शहद की एक पतली सी परत बना ले और इसे 20-25 मिनट सूखने के लिए छोड़ दे। सूखने के बाद ठन्डे पानी से अपना चेहरा साफ़ करले। सप्ताह  में 2-3 बार ऐसा करने से आपके चेहरे से मुहासे धीरे-धीरे गायब हो जायेंगे। 

10. सूखी व रूखी त्वचा (Dry Skin ) में लाभदायक 

जैसा की हम जानते है की शहद में एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते है जो कि ड्राई स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। रूखी(ड्राई स्किन) त्वचा चेहरे की खूबसूरती को काफी प्रभावित करती है। परन्तु शहद की मदद से ड्राई स्किन को सुन्दर,कोमल व चमकदार बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक बड़े चम्मच शहद एवं एक चम्मच दही ले कर उसे अच्छी तरह मिला ले। अच्छी तरह मिलाने के बाद उस पेस्ट (मिश्रण) को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दे और सूखने के बाद हलके गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले। सप्ताह में 2-3 बार इस पेस्ट को लगाए। 

11. फटे होठो से छुटकारा :

फटे होठो से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले अपने होठो पर शहद लगा कर छोड़ दे एवं सुबह ठन्डे पानी से मुँह को धो ले।रात भर होठो पर लगे रहने के कारण यह होठो में अच्छी तरह समा जाता है तथा फटे हुए होठो की मरम्मत करके उन्हें कोमल भी बना देता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह फटे हुए होठो के लिए एक कारगर उपाय है। 


शहद के नुकसान - Side Effects of honey 

शहद के फायदे तो अधिक है ही परन्तु साथ साथ इसके कुछ नुकसान (साइड-इफेक्ट्स) भी है। इसलिए हमें इसका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। शहद को प्राकृतिक औषधि कहा जाता है परन्तु अति किसी चीज़ की भी अच्छी नहीं होती है। ठीक इसी प्रकार अगर शहद का अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये अनेक परेशानियो का कारण भी बन सकता है। यदि आप किसी गंभी समस्या या रोग से ग्रसित है तो शहद के इस्तेमाल से पहले एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले। 

1. एलर्जी का खतरा 

जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन करने से एलर्जी का खतरा हो सकता है। जैसा की सभी जानते है की किसी भी चीज़ की अति कतई लाभदायक नहीं होती है। ठीक इसी तरह अगर आप जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन करेंगे तो आपको एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है। 


2. ब्लड शुगर का खतरा 

शहद में सुक्रोज के साथ-साथ ग्लूकोस की भी मात्रा अधिक पाई जाती है। इसलिए अगर आप मधुमेह के मरीज है तो शहद की अधिक मात्रा आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। अच्छा यही होगा की आप शहद का इस्तेमाल डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही करे। 

3. वजन बढ़ना 

शहद का अत्यधिक सेवन आपके वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है क्योकि शहद में कैलोरीज की मात्रा अधिक बताई जाती है। आमतौर पर कहा जाता है कि एक चम्मच ( 21 ग्राम ) शहद में 64 कैलोरीज पाई जाती है इसलिए अगर आप शहद का काफी ज्यादा मात्रा में सेवन करेंगे तो ये आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकता है 


4. फूड पोइज़निंग 

शहद के अत्यधिक सेवन से आपको फूड पोइज़निंग भी हो सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि शहद के सीधे तथा अत्यधिक सेवन से फ़ूड पोइज़निंग की समस्या हो सकती है। यह समस्या ज्यादातर छोटे बच्चो में पायी जाती है। 


5. पेट में दर्द 

शहद का अत्यधिक सेवन करने से पेट में दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है क्योकि फ्रक्टोज की मात्रा पायी जाती है। इसलिए अच्छा यही होगा की आप शहद का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करे। 




Previous Post Next Post